Ukraine Ceasefire: संघर्ष विराम या फिर रूसी चाल, यूक्रेन के शहर पर ताबड़तोड़ हमले के बाद बाइडन बोले- जंग नाजुक मोड़ पर

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने क्रिसमस के मौके पर संघर्ष विराम का आदेश दिया था। जिनमें रूस और यूक्रेन में रहने वाले कई रूढ़िवादी ईसाई 6 और 7 जनवरी को क्रिसमस मनाते हैं। युद्धविराम 36 घंटे तक चलने वाला था, लेकिन हवाई हमले के बाद हवाई हमले के सायरन बज रहे हैं।

10 महीने से ज्यादा वक्त से चला आ रहा रूस-यूक्रेन युद्ध कुछ दिनों के लिए थमने की खबरों के बीच एक बार फिर तेज हो गया। ऑर्थोडॉक्स क्रिसमस के लिए 36 घंटे के युद्धविराम की घोषणा करने के कुछ घंटों बाद फिर से ताबड़तोड़ हमले का दौर शुरू हो गया। रूसी हमलों ने यूक्रेन के पूर्वी हिस्से को हिलाकर रख दिया। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने क्रिसमस के मौके पर संघर्ष विराम का आदेश दिया था। जिनमें रूस और यूक्रेन में रहने वाले कई रूढ़िवादी ईसाई 6 और 7 जनवरी को क्रिसमस मनाते हैं। युद्धविराम 36 घंटे तक चलने वाला था, लेकिन हवाई हमले के बाद हवाई हमले के सायरन बज रहे हैं।

इस बीच यूक्रेनी राष्ट्रपति व्लोडिमिर ज़ेलेंस्की ने पहले ही क्रेमलिन के इरादों पर सवाल उठाया था, जिसमें “नए जोश के साथ युद्ध जारी रखने के लिए” लड़ाई को रोकने की योजना बनाने का आरोप लगाया था। ज़ेलेंस्की ने कहा कि अब वे पूर्वी डोनबास क्षेत्र में हमारे लोगों की उन्नति को रोकने के लिए क्रिसमस को एक कवर के रूप में उपयोग करना चाहते हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने ज़ेलेंस्की की युद्धशीलता को प्रतिध्वनित करते हुए कहा कि यह “दिलचस्प” था कि पुतिन क्रिसमस और नए साल पर अस्पतालों, नर्सरी और चर्चों पर बमबारी करने के लिए तैयार थे।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने ज़ेलेंस्की की युद्धशीलता को प्रतिध्वनित करते हुए कहा कि यह “दिलचस्प” था कि पुतिन क्रिसमस और नए साल पर अस्पतालों, नर्सरी और चर्चों पर बमबारी करने के लिए तैयार थे। मुझे लगता है कि पुतिन कुछ ऑक्सीजन खोजने की कोशिश कर रहे हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि यूक्रेन जंग इस वक्त अहम मोड़ पर पहुंच गई है।  

Leave a Reply