Breaking News

यूपी के अस्पतालों में लगेंगे 400 हेल्थ एटीएम: इलाज होगा आसान, तुरंत मिल जाया करेगी जांच रिपोर्ट


रिपोर्टर रतन गुप्ता

यूपी के अस्पतालों में 400 हेल्थ एटीएम लगाए जाएंगे। इससे मरीजों की जांच रिपोर्ट तुरंत मिल जाया करेगी। इन मशीनों के संचालन के लिए कर्मियों की ट्रेनिंग शुरू हो गई है।

यूपी के अस्पतालों में अगले माह तक 400 हेल्थ एटीएम लग जाएंगे। उप्र. मेडिकल सप्लाई कॉर्पोरेशन के प्रबंध निदेशक जगदीश ने बताया कि इसकी खरीद की प्रक्रिया पूरी कर ली है। इन हेल्थ एटीएम के लगने के बाद मरीजों को तत्काल जांच रिपोर्ट मिल जाएगी। इस आधार पर उनका इलाज शुरू हो जाएगा। इसके संचालन के लिए कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

इनके लगने से पीएचसी-सीएचसी तथा जिला अस्पतालों में मरीजों को मधुमेह, हेपेटाइटिस, हीमोग्लोबिन, मलेरिया, टाइफाइड, डेंगू सहित 30 से 50 तरह की जांचों की रिपोर्ट बहुत कम समय में मिल सकेगी। यह रिपोर्ट मरीजों को उनके व्हाट्सएप नंबर, ई-मेल और एसएमएस से भी उपलब्ध कराने की योजना है।

31 सीएचसी पर लगेंगे 10.49 करोड़ के उपकरण

प्रदेश के 17 जिलों के 31 सीएचसी पर 10.49 करोड़ की लागत से अत्याधुनिक उपकरणों को लगाया जाएगा। उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने बताया कि अस्पतालों में इन उपकरणों के लगने से मरीजों पहले से बेहतर उपचार मिल सकेगा। ये उपकरण बाराबंकी की सिद्धौर व जहांगीराबाद सीएचसी, रायबरेली में रोहनिया, अयोध्या मे हैदरगंज सीएचसी में स्थापित किए जाएंगे। लखनऊ के जानकीपुरम विस्तार के सेक्टर 3 में निर्माणाधीन ट्रॉमा सेंट्रर की स्थापना के लिए भी उपकरणों एवं साज-सज्जा की शासन से स्वीकृति मिल गई है। इस पर 3.01 करोड़ का खर्चा आएगा।

Leave a Reply