Breaking News

नेपाल मे ओवरलोडिग भारतीय टको से तीन करोड राजश्वव की बसूली आरटीओ महराजगंज लगा रहा है सरकार को चूना


रिपोर्टर रतन गुप्ता महराजगंज
नेपाल सरकार ने कई बर्षो से ओवरलोडिग भारततीय टको से मना करती आ रही है की नेपाल मे ओवरलोडिग टके न लाई जाये लेकिग भारतीय टक मान नही रहे थे । हार कर भारतीय टको पर नये नियम के अनुसार टैक्स लगा दिया गया जो भारतीय टक नेपाल मे ओवरलोडिग टके लाये गा उसे टैक्स देने होगे । नेपाल सरकार ने एक आरटीओ टीम बना कर राजश्वय की बसूली करने लगे अभी तक लगभग एक माह मे तीन करोड का राजश्वय बसूला जा चुका है । वही भारत नेपाल बाडर सोनौली महराजगंज आरटीओ उत्तर प्रदेश सरकार को ओवरलोडिग टको से चलान नकर कर भारतीय ओवरलोडिग टको से लाईन बाध कर अपना जेब भर रहे और सरकार को करोडो रुपये का चूना लगा रहे है ।
महराजगंज आरटीओ की जाचँ कर कार्यवाई करने की माग लगा तार उठती रही है । आप को बतादे की सोनौली बाडर से प्रति दिन 600 से 700 टके नेपाल जा रही है । नौतनवा रैक से प्रति दिन 200 टके जाती है ओवरलोड आरटीओ महराजगंज अपनी जेबे भरने मे लगे रहते है ।

नेपाल मे नए प्रावधान के अनुसार चालान शुल्क बैंक में जाकर करना है जमा, लग जा रहा एक दिन

नेपाल में चालान शुल्क बैंकों में जमा करना मुसीबत का सबब बनता जा रहा है। नए प्रावधान के अनुसार नेपाल में भारतीय ट्रक चालान होने पर बैंक में शुल्क जमा करना पड़ता है। बैंक में शुल्क जमा करने में देरी होने से भारतीय क्षेत्र में ट्रकों की लंबी कतार लग गई है, इससे यात्रियों को परेशानी झेलनी पड़ रही है। देर रात तक ट्रकों की कतार लगी रही। इसकी वजह से यात्री हलकान रहे।
बताया जा रहा है कि नेपाल कस्टम पार्किंग में पीछे एकीकृत चेकपोस्ट (आईसीपी) का निर्माण शुरू है। इससे परिसर में ज्यादा जगह नहीं बची है। पार्किंग में ट्रकों के खड़ा करने के लिए पर्याप्त स्थान नहीं है। ट्रकों का चालान शुल्क बैंकों में जमा करने में देरी होने से गाड़ियां रास्ते पर ही रुक जा रही हैं। सीमा पर एक लेन पूरी तरह से भर गई है। इसकी वजह से न सिर्फ मालवाहक ट्रकों को प्रवेश करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है बल्कि यात्रियों को भी काफी परेशानी हो रही है। नेपाल की तरफ से आने वाले मालवाहक वाहन हों या यात्री सभी एक ही लाइन से आ और जा पा रहे हैं। इसकी वजह से दुर्घटनाओं की आशंका काफी बढ़ गई हैं।

सोनौली कोतवाल अभिषेक सिंह ने बताया कि ट्रकों नेपाल प्रवेश को लेकर नेपाल के अधिकारियों से वार्ता हो रही है।

ओवरलोडिग टको का चालान जमा करने में गुजर रहा एक दिन
-सोनौली सीमा से सटे भैरहवां भंसार में आईसीपी का निर्माण हो रहा है। वहां से आगे 100 मीटर दूर पर भारत से जाने वाले मालवाहक ट्रकों को रोककर उनसे ओवरलोड के नाम पर चालान कर यातायात पुलिस शुल्क वसूल कर रही है। नए नियम के तहत यातायात विभाग के लोग मालवाहक ट्रकों को ओवरलोड के नाम पर रोक दे रहे हैं। उन्हें जुर्माने की स्लिप देकर पैसे को तत्काल बैंक में जमा कराने के लिए निर्देशित करते हैं। बैंक में चालान जमा होने के बाद ही गाड़ी भैरहवा की तरफ आगे जाती है। एक चालान जमा करने में पूरा दिन बीत जा रहा है। इस वजह से काफी संख्या में ट्रक चालकों को बैंकों में कतार लगानी पड़ रही है, वहीं ट्रकों की कतार सड़क पर लग जा रही है। मालवाहक ट्रकों पर इसका काफी ज्यादा असर भारतीय सीमा में देखने को मिल रहा है।

Leave a Reply