Breaking News

SDM ज्योति मौर्य ने कहा- नहीं है मेरी हैंडराइटिंग, जांच कमेटी के सामने पति आलोक मौर्य के आरोपों को नकारा


रिपोर्टर रतन गुप्ता
आलोक मौर्य ने अपनी एसडीएम पत्नी ज्योति मौर्य पर वित्तीय अनियमितता के गंभीर आरोप लगाए हैं. आलोक मौर्य ने पत्नी ज्योति मौर्य पर होमगार्ड कमांडेंट मनीष दुबे से अवैध संबंध का आरोप लगाया है, वहीं ज्योति मौर्य ने धूमनगंज थाने में दहेज उत्पीड़न का मुकदमा दर्ज कराया है.

उत्तर प्रदेश की चर्चित अफसर ज्योति मौर्य के खिलाफ शुरू हुई जांच.————-
3 सदस्यीय सदस्यीय जांच कमेटी के सामने आलोक मौर्य भी पेश हुए.——————-
जांच कमेटी के समक्ष हाजिर हो आलोक मौर्य ने एक प्रार्थना पत्र दिया—————-.
यूपी की बहुचर्चित पीसीएस अधिकारी ज्योति मौर्य के खिलाफ बुधवार से जांच शुरू हो गई है. तीन सदस्यीय सदस्यीय जांच कमेटी के सामने आज ज्योति मौर्या के पति आलोक मौर्य पेश हुए. हालांकि, उन्होंने आज जांच कमेटी के समक्ष अपना कोई बयान नहीं दर्ज कराया है, बल्कि जांच कमेटी के समक्ष हाजिर होकर आलोक मौर्य ने एक प्रार्थना पत्र दिया है. आलोक मौर्य ने जांच कमेटी को प्रार्थना पत्र देकर 20 दिनों की मोहलत मांगी है. आलोक मौर्य के प्रार्थना पत्र पर विचार करते हुए कमेटी के अध्यक्ष एडिश्नल कमिश्नर अमृतलाल बिंद ने 20 दिन की मोहलत दे दी है.

एडिश्नल कमिश्नर ने 28 अगस्त को फिर से जांच कमेटी के सामने आलोक मौर्य को पेश होने का आदेश दिया है. आलोक मौर्य ने आज जांच कमेटी के समक्ष कोई साक्ष्य या दस्तावेज भी प्रस्तुत नहीं किए हैं. वहीं, जांच कमेटी के समक्ष पेश होने के बाद बाहर निकले आलोक मौर्य ने भी कहा है कि उन्होंने प्रार्थना पत्र देकर समय की मांग की है. हालांकि, इस दौरान उन्होंने पत्नी ज्योति मौर्या को लेकर किसी तरह का कोई बयान नहीं दिया. आलोक मौर्य सीधे तौर पर ज्योति मौर्या पर कुछ भी कहने से बचते रहे.

जांच टीम के सामने अनौपचारिक रूप से पेश हुईं एसडीएम ज्योति मौर्य
गौरतलब है कि आलोक मौर्य ने अपनी एसडीएम पत्नी ज्योति मौर्य पर वित्तीय अनियमितता के गंभीर आरोप लगाए हैं. जांच कमेटी के अध्यक्ष एडिश्नल कमिश्नर अमृतलाल बिंद के मुताबिक आलोक मौर्य के बयान और साक्ष्यों के परीक्षण के बाद ही ज्योति मौर्य के बयान दर्ज किए जाएंगे. हालांकि, मंगलवार को ज्योति मौर्य भी प्रयागराज पहुंची थी और उन्होंने अनौपचारिक रूप से जांच कमेटी के अफसरों से मुलाकात की थी. उन्होंने अपने ऊपर लगाए गए आरोपों को गलत बताया था. साथ ही
जांच टीम ने प्रयागराज समेत अन्य स्थानों पर संपत्तियों का ब्यौरा मांगा
इस बीच जांच कमेटी ने ज्योति मौर्य को भी नोटिस जारी करके संपत्ति का ब्यौरा मांगा है. उनकी प्रॉपर्टी, वाहन और खातों की जानकारी मांगी है. बता दें कि पति आलोक मौर्य के द्वारा भ्रष्टाचार की शिकायत के बाद जांच कमेटी गठित की गई है. जांच टीम ने प्रयागराज समेत अन्य स्थानों पर संपत्तियों का नोटिस में ब्यौरा मांगा है. ज्योति मौर्या के नाम प्रयागराज के झलवा में एक मकान भी है. इस मकान के बारे में जानकारी पति आलोक मौर्य ने दी है. जांच टीम ने ज्योति मौर्य से भी जांच में सहयोग करने को कहा गया है. शासन के निर्देश पर जांच कमेटी गठित की गई है.
जांच कमेटी के सदस्य ने लखनऊ के कुछ कार्यालयों से भी दस्तावेज जुटाए
गौरतलब है कि पीसीएस अफसर बनने के बाद करोड़ों की संपत्ति बनाने का ज्योति मौर्य पर आरोप है. आलोक मौर्य ने पत्नी ज्योति मौर्य पर होमगार्ड कमांडेंट मनीष दुबे से अवैध संबंध का आरोप लगाया है. ज्योति मौर्य ने धूमनगंज थाने में दहेज उत्पीड़न का मुकदमा दर्ज कराया है. आलोक मौर्य ने शिकायत करने के दौरान पद के दुरुपयोग और भ्रष्टाचार की शिकायत की थी. उन्होंने शिकायत के साथ ही 32 पन्ने की एक डायरी सौंपी थी. डायरी में लाखों के लेनदेन का ब्यौरा दर्ज है. जांच कमेटी के सदस्य ने लखनऊ के कुछ कार्यालयों से भी दस्तावेज जुटाए हैं.

जांच में दोषी पाए जाने पर एसडीएम ज्योति मौर्य की हो सकती है बर्खास्तगी
बताया जा रहा है कि जांच में दोषी पाए जाने पर ज्योति मौर्य की बर्खास्तगी भी हो सकती है. हालांकि जांच कमेटी की संस्तुति के बाद शासन ही बर्खास्तगी कर सकता है. शासन के निर्देश पर मंडलायुक्त प्रयागराज विजय विश्वास पंत ने तीन सदस्यीय जांच कमेटी गठित की है. प्रयागराज मंडल के एडिशनल कमिश्नर प्रशासन अमृतलाल बिंद को जांच कमेटी का अध्यक्ष बनाया गया है, जबकि प्रयागराज के एडीएम प्रशासन हर्ष देव पांडेय और एडिशनल सिटी मजिस्ट्रेट जयजीत कौर इस कमेटी की सदस्य हैं

Leave a Reply