मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम: रविवार को खुलेंगे यूपी के सभी स्कूल, बनेगा मिड डे मील भी, जारी हुए निर्देश


रिपोर्टर रतन गुप्ता

आने वाले रविवार को प्रदेश के सभी स्कूल खोले जाएंगे। बच्चों को बुलाया जाएगा। स्कूल के दिनों की ही तरह इस दिन मिड डे मील भी बनेगा।

आजादी के अमृत महोत्सव के तहत प्रदेश भर में चल रहे हर घर तिरंगा व मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम के तहत बेसिक व माध्यमिक के विद्यालयों में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। नौ से 15 अगस्त के बीच चल रहे कार्यक्रमों में 13 अगस्त रविवार को भी विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन प्रस्तावित है। महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने कहा कि रविवार को स्कूल खुलेंगे और विभिन्न आयोजन होंगे। इस दिन बच्चों के लिए एमडीएम भी बनेगा, इसके लिए आवश्यक दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

नवनियुक्त प्रधानाचार्यों को जिला आवंटन 17 से
लोक सेवा आयोग से प्रदेश के राजकीय इंटर कॉलेज में प्रधानाचार्य के पद पर चयनित अभ्यर्थियों को शासन की ओर से ओपन काउंसिलिंग के माध्यम से नियुक्ति की कार्यवाही शुरू कर दी गई है। इसके तहत नवनियुक्त प्रधानाचार्यों को 17 से 22 अगस्त तक गृह जनपद को छोड़कर, गृह मंडल या उसके पास के तीन जिलों, महत्वाकांक्षी जिलों व बुंदेलखंड में से एक-एक जिले का विकल्प देना होगा। ओपन काउंसिलिंग माध्यमिक शिक्षा निदेशालय के पार्क रोड़ स्थित शिविर कार्यालय में होगी।

माध्यमिक शिक्षा निदेशक डॉ. महेंद्र देव ने बताया कि 17 अगस्त को प्रातः 10.30 बजे से रैंक एक से 50, 18 अगस्त को रैंक 51 से 100, 21 अगस्त को रैंक 101 से 150 तथा 22 अगस्त को रैंक 150 से 219 तक की काउंसिलिंग निर्धारित की गयी है। माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने बताया कि ओपन काउंसिलिंग के लिए चयनित प्रधानाचार्य की सूची madhyamikshiksha.upsdc.gov.in पर अपलोड कर दी गयी है।

बेसिक शिक्षा विभाग में हुई 69000 शिक्षक भर्ती में आरक्षण प्रभावित अभ्यर्थियों ने आरक्षण घोटाले का आरोप लगाते हुए शुक्रवार सुबह मुख्यमंत्री आवास के घेराव का प्रयास किया। पुलिस ने मुख्यमंत्री आवास पहुंचने से पहले ही अभ्यर्थियों को पकड़ा और बस व जीप में बैठाकर ईको गार्डेन पहुंचा दिया, जहां से उन्हें निकलने नहीं दिया गया।

आरक्षण प्रभावित अभ्यर्थियों ने ईको गार्डेन में सभा कर कहा कि सरकार ने आरक्षण की गड़बड़ी तो स्वीकार की, लेकिन हाईकोर्ट में ठीक से पैरवी नहीं की गई। प्रदर्शन में विभिन्न जिलों के अभ्यर्थी शामिल थे। पिछड़ा दलित संयुक्त मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष सुशील कश्यप ने कहा है कि 69000 शिक्षक भर्ती में आरक्षण मामले में 22 अगस्त को सुनवाई होनी है, उम्मीद है कि कुछ ना कुछ निष्कर्ष निकलेगा।

तदर्थ शिक्षकों का याचना कार्यक्रम स्थगित

विधानसभा में वेतन भुगतान से इन्कार किए जाने के बाद शुक्रवार को माध्यमिक के एडेड कॉलेजों के तदर्थ शिक्षकों ने 53 दिन से चल रहा याचना कार्यक्रम स्थगित कर दिया है। माध्यमिक शिक्षा निदेशालय में तदर्थ शिक्षक अपने लंबित एक साल के वेतन, समायोजन आदि मांगों के लिए याचना कार्यक्रम चला रहे थे। शुक्रवार को भाजपा के शिक्षक विधायक श्रीचंद शर्मा, उमेश द्विवेदी, मानवेंद्र सिंह, बाबूलाल तिवारी, अंगद सिंह शिक्षकों के याचना कार्यक्रम में पहुंचे। सभी को आश्वासन दिया कि एक सप्ताह के अंदर आप सभी का वेतन और आपकी सेवा सुरक्षा का आदेश जारी होगा। उत्तर प्रदेश माध्यमिक संघर्ष समिति के संयोजक राजमणि सिंह ने कहा कि इसे देखते हुए हमने अपना याचना कार्यक्रम अगले निर्णय तक स्थगित कर दिया है

Leave a Reply