Breaking News

यूपी में बनी ‘प्रबल’ है लॉन्ग रेंज रिवॉल्वर, लॉन्च के लिए तैयार…महिलओ की पहली पसंद बनी

रिपोर्टर रतन गुप्ता
देश की सबसे लंबी दूरी की मार करने वाली ‘प्रबल’ रिवॉल्वर लॉन्च के लिए तैयार है। यह रिवॉल्वर महिलाओं की पहली पसंद बन गई है। इससे फायर करना बेहद आसान है। इस रिवॉल्वर के एडवांस फीचर ‘प्रबल’ को अन्य रिवॉल्वरों से अलग हैं।

यूपी के कानपुर का शस्त्र निर्माण में दबदबा रहा है। कानपुर देश को सबसे लंबी दूरी की मार करने वाली रिवॉल्वर ‘प्रबल’ देने जा रहा है। जिसकी मारक क्षमता 50 मीटर है। इस रिवॉल्वर का निर्माण एडवांस्ड वेपंस एंड इक्किपमेंट इंडिया लिमिटेड (एडब्ल्यूईआईएल) ने किया है। ‘प्रबल’ रिवॉल्वर बनकर तैयार है और 18 अगस्त को इसकी लॉन्चिंग है। इस रिवाल्वर का वजन मात्र 700 ग्राम है। बेहद हल्की होने की वजह से यह महिलाओं की पहली पंसद बन गई है। महिलाएं इस रिवॉल्वर को अपनी पर्स या फिर हैंडबैग में भी बड़ी आसानी से रख सकती हैं।

‘प्रबल’ 32 बोर की हल्की और अन्य रिवॉल्वरों से इसकी मारक क्षमता दोगुनी है। लॉन्ग रेंज वाली यह रिवॉल्वर भारत में बनी है। जानकारी के मुताबिक, इसकी एडवांस बुकिंग भी शुरू हो गई है। इसमें साइड स्विंग सिलिंडर लगे हुए हैं। एडब्ल्यूईआईएल के निदेशक एके मौर्य का कहना है कि ‘प्रबल’ रिवॉल्वर के फीचर अन्य रिवॉल्वरों से अलग हैं। वर्तमान में मौजूद सभी रिवॉल्वरों की मारक क्षमता मात्र 20 मीटर है। वहीं, ‘प्रबल’ की मारक क्षमता 50 मीटर है। बिना कारतूस के इसका वजन 700 ग्राम है। इसके बैरल की लंबाई मात्र 76 मिमी है। इसकी कुल लंबाई 177.6 मिमी है।
महिलाओं की बनी पहली पसंद
‘प्रबल’ रिवॉल्वर महिलाओं की पहली पसंद बन गई है। महिलाएं इसे आसानी से अपने हैंड बैग में रख सकती हैं। इसके साथ ही अपनी सुरक्षा के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। शस्त्र लाइसेंस धारक इस रिवॉल्वर को खरीद सकते हैं। इसका ट्रिगरपुल अन्य रिवॉल्वरों से बेहद आसान है। इसके पुराने संस्करण में कारतूस डालने के लिए मोड़ना पड़ता था। ऐके मौर्य ने बताया कि एडब्ल्यूईआईएल कंपनी को यूरोपी देशों से 600 करोड़ का आर्डर मिला है। कंपनी ‘प्रबल’ के आलावा, सारंग तोप, कार्बाइन, ड्रोन भी लॉन्च करेगी।
तोपों को किया गया मॉडिफाई
इसके साथ ही एडब्ल्यूईआईएल कंपनी ने पुरानी तोपों को मॉडिफाई कर के कम लागत में अधिक मारक क्षमता वाली सांरग तोप तैयार की है। इन तोपों में पहले 139 एमएम कैलिबर की बैरल लगी थी। इसमें अधिक मारक क्षमता के लिए 155 एमएम बैरल वाली तोप बनाई गई है

Leave a Reply