Breaking News

भारत से नेपाल जाने वाली टृको की समानो की जाँच नही करते कस्टम अधिकारी सोनौली बाडर से 500 से अधिक जाती है टके नेपाल

रिपोर्टर रतन गुप्ता सोनौली /नेपाल

सोनौली बाडर से कस्टम अधिकारी जिन टको को पास कर नेपाल भेजते है नेपाल जाते ही दवा के जगह कपडा निकलता है । जो कागज सोनौली कस्टम से एक लाख मे पास होती है वह कागज नेपाल मे 20 हजार रुपया हो जाता है । यह खेल सोनौली बाडर पर बर्षो से चल रहा है इस काम से जुडे अधिकारी से लेकर व्यपारी सब मिले हुये है । कोई पकड जाता है लेकिन अधिकतर बच जाते है । अभी कल एक मामला प्रकाश मे आया नेपाल कस्टम मे सोनौली कस्टम ने जिस गाडी को विना देखे जाँच किये पास किया था नेपाल मे कपडा निकला है । गाडी नेपाल कस्टम के अधिकारीओ ने सीज कर जाँच कर रही है ।

नेपाल भंसार राजस्व चोरी कर नेपाल लाया गया कपड़ा सीज, दो लोगों को गिरफ्तार कर हो रही पूछताछ———————— – –

सोनौली /नेपाल भारत से नेपाल पहुंचा कपड़ा बरामद होने के बाद नेपाल भंसार विभाग ने सीज कर दिया है। दो लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। ट्रक चालक दवा बनाने वाले कच्चे माल को गाड़ी में ऊपर लादे हुए था, नीचे छिपा कर कपड़ा भी लाया था। मुखबिर की सूचना पर नेपाल कस्टम अधिकारियों ने जांच की तो मामला पकड़ा गया।
जानकारी के अनुसार, नेपाल में कपड़ा ले जाने पर कस्टम ड्यूटी ज्यादा है और दवा रॉ मेटेरियल पर कम है। इस वजह से यह खेल किया जाता है। यह पकड़ में तब आता है, जब कोई मुखबिर नेपाल कस्टम को सूचना देता है। सामान्य तौर पर ट्रक में लदे में सामान की जांच कस्टम अधिकारी 15 से 20 प्रतिशत तक करते हैं। पूरे सामान की जांच नहीं हो पाती है, ऐसे में झासा देकर सामान नेपाल ले जाने वाले अपने मंसूबे में कामयाब हो जाते हैं।

भारत के सोनौली कस्टम ने बिल अनुसार मेडिकल रॉ मेटेरियल को पास किया तो ट्रक नेपाल के बेलहिया कस्टम में पहुंचा। ट्रक जब नेपाल भंसार कार्यालय पहुंचा तो जांच अधिकारी ने ट्रक जांच की तो दवा के राॅ मेटेरियल के अलावा कपड़ा बरामद किया। भंसार के अधिकारियों ने गाड़ी को खाली करा दिया। मंगलवार सुबह जब भंसार के गोदाम में जांच करने अधिकारी पहुंचे तो कपड़ा गायब मिला। इस सूचना के बाद पूरे भंसार क्षेत्र को बंद कर हर गाड़ी की तलाशी ली गई। इस दौरान बरामद कपड़ा भंसार के अंदर ही खाली खड़े ट्रक से अधिकारियों ने बरामद कर लिया। दोनों ट्रक को पास कराने वाले रकसौल बिहार के दो युवकों को गिरफ्तार कर आगे की कार्रवाई में जुट गए।

भारतीय ट्रक जो भारत से मेडिकल रा मेटेरियल लेकर के आया था। जिसकी जांच हुई तो अवैध कपड़ा व अन्य सामान बरामद किया गया। प्रकरण की जांच कराई जा रही है, जो भी दोषी पाए जाएंगे उनके विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी ।

मनीराम पौडेल, कस्टम चीफ, भैरहवा, नेपाल

नेपाल कस्टम में पकड़े गए ट्रक के संबंध में जानकारी मिली है जांच कराई जा रही है, जो भी दोषी पाए जाएंगे, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

रमाकांत तिवारी, डिप्टी कमिश्नर, कस्टम, नौतनवा

राजस्व ड्यूटी बचाने के लिए होती है चोरी

नेपाल भंसार में हर एक वस्तु जो भारत सहित अन्य देशों से नेपाल में आयात होती है। उस सामान पर नेपाल सरकार ने वस्तु अनुसार ड्यूटी मानक तय कर रखा है। जिसकी चोरी के लिए यह सब खेल खेला जा रहा है। भंसार विभाग ने दवा रा मेटेरियल पर 5 प्रतिशत ड्यूटी लगा रखी है, जबकि कपड़े पर 20 प्रतिशत ड्यूटी है। इस वजह से ऐसा खेल किया जा रहा है।

अनलोड कर सांठगांठ होने पर नेपाल भेज देते हैं

सूत्रों का कहना है कि जिन सामानों पर नेपाल में ड्यूटी बहुत ज्यादा है, उन्हीं सामानों को नेपाल में सेटिंग कर भेजा जाता है। सोनौली और नौतनवा थाना क्षेत्र में 50 से अधिक ऐसे ट्रांसपोर्टर हैं, जो बाहर अन्य प्रदेशों से सामान नेपाल के नाम पर मंगा कर कैरियरों के माध्यम से नेपाल भेजते हैं। अनलोड कर सेटिंग होने पर नेपाल भेज देते हैं। जबकि नेपाल आए हुए माल को उतारने अथवा भेजने का काम कस्टम की देखरेख में होना चाहिए। कस्टम के अधिकारी कहते हैं कि जो भी ट्रक नेपाल के लिए जाता है, उन सामानों को 10, 15 प्रतिशत माल को हम जांच कर सकते हैं। पूरे ट्रक को जांच करना संभव नहीं है।

केस नंबर एक–11 जुलाई को भारत नेपाल सीमा सोनौली से सटे भैरहवा भंसार कार्यालय के अधिकारियों ने फर्जी कागजात के सहारे भंसार परिसर से बाहर निकल रही प्याज की गाड़ी को पकड़ कर चालक को गिरफ्तार कर लिया था। ट्रक को सीज करने के बाद प्याज को नीलाम कर चालक को जेल भेज दिया। प्याज लदे वाहन में भन्सार के सभी कागजात फर्जी तरीके से बनाए गए थे।

केस नंबर दो– 22 मई भैरहवा भंसार से फर्जी कागजात के आधार पर मछली लदे एक ट्रक को भंसार के अधिकारियों ने पकड़ कर सीज कर दिया है। भंसार राजस्व ड्यूटी चोरी करने के आरोप में भंसार विभाग ने ग्यारह लोगों को गिरफ्तार किया था। जिसमे मछली गाड़ी के सभी पेपर फर्जी तरीके से बनाए गए थे।

Leave a Reply