Breaking News

उत्तर प्रदेश का घोसी उपचुनाव में काउंटिंग शुरू, पोस्टल बैलट की गिनती में बीजेपी आगे

रिपोर्टर रतन गुप्ता/यूपी हेड

घोसी विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव में वोटों की गिनती शुक्रवार सुबह 8 बजे से शुरू हो गई. पोस्टल बैलट की गिनती में बीजेपी के दारा सिंह चौहान आगे चल रहे हैं. उम्मीद है कि दोपहर बाद तक परिणाम सबके सामने आ जाएगा. पिछली बार की तुलना में इस बार करीब 6 फीसदी मतदान कम हुआ है, जिसकी वजह से सभी प्रत्याशियों के दिल की धड़कन बढ़ी हुई है.

उत्तर प्रदेश के मऊ जिले की घोसी विधानसभा सीट पर 5 सितंबर को हुए उपचुनाव के लिए वोटों की गिनती शुक्रवार सुबह आठ बजे से शुरू हो गई. मऊ कलेक्ट्रेट में आज सुबह 8 बजे मतगणना शुरू हुई. सबसे पहले पोस्टल बैलट की गिनती हो रही है. शुरूआती रुझान में बीजेपी इ दारा सिंह चौहान आगे चल रहे हैं. इसे बाद EVM मशीनों को खोला जाएगा. 455 EVM मशीनों से करीब 32 चरण में मतगणना. वैसे तो मुकाबला बीजेपी के दारा सिंह चौहान और समाजवादी पार्टी के सुधाकर सिंह के बीच है, लेकिन प्रतिष्ठा NDA और INDIA गठबंधन की दांव पर लगी है. लोकसभा चुनाव से पहले बने INDIA गठबंधन की सियासी पकड़ का भी नतीजा माना जा रहा है. घोसी विधानसभा उपचुनाव की मतगणना के दौरान सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गए हैं. कहा जा रहा है कि दोपहर 2 बजे तक नतीजा आ जाएगा. बता दें कि 5 सितंबर को हुए उपचुनाव में 50.30 फ़ीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था. यह पिछली बार के आम चुनाव की तुलना में करीब 6 फ़ीसदी कम है. यही वजह है कि कोई भी इस बात का कयास नहीं लगा पा रहा है कि घोसी में कमल खिलेगा या फिर साइकिल दौड़ेगी. हालांकि घोसी उपचुनाव के लिए दोनों ही गठबंधन की तरफ से पूरी ताकत झोंकी गई है. गौरतलब है कि 2022 के विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी छोड़कर समाजवादी पार्टी में गए दारा सिंह चौहान ने पिछले दिनों अपनी विधानसभा सदस्य्ता से इस्तीफा दे दिया था. जिसकी वजह से यह उपचुनाव हुआ. इस बार दारा सिंह चौहान ने बीजेपी से ताल ठोकी है. इस उपचुनाव में कई मुद्दों के साथ स्थानीय बनाम बाहरी का मुद्दा भी छाया रहा.

घोसी उपचुनाव के लिए काउंटिंग शरू, दारा सिंह चौहान आगे
घोसी उपचुनाव के लिए वोटों की गिनती शुरू हो गई है. सबसे पहले पोस्टल बैलट की गिनती हो रही है. शुरूआती रुझान में बीजेपी के दारा सिंह चौहान आगे चल रहे हैं. उम्मीद है कि दोपहर 2 बजे तक रिजल्ट आ जाएंगे.

ओपी राजभर ने कहा- 11 बजे के बाद पंडाल छोड़कर भाग जायेंगे सपाई
सपा प्रत्याशी सुधाकर सिंह के दावे के बीच ओमप्रकाश राजभर ने कहा कि दारा सिंह चौहान 100 प्रतिशत जीत रहे हैं. 11 बजे तक सपाई पंडाल छोड़कर भाग जाएंगे। इन्हें किसी भी दल का सहयोग नहीं मिला है.

सपा प्रत्याशी का दावा- 50 हजार से अधिक मतों से होगी जीत
उधर मतगणना से पहले समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी सुधाकर सिंह ने अपनी बड़ी जीत का दावा किया है. उन्होंने कहा कि घोसी उपचुनाव में समाजवादी पार्टी 50 हजार से अधिक मतों से विजयी होगी. EVM की रखवाली के सवाल पर सुधाकर सिंह ने कहा कि लादेन पाकिस्तान में छीपा था, फिर भी अमेरिका उसे उठा ले गया और पाकिस्तान को पता नहीं चला. इसलिए कुछ भी हो सकता है, सही सलामत मतगणना हो जाए तो 50 हजार से अधीक की जीत होगी.

कम वोटिंग का फायदा किसे?
घोसी उपचुनाव में इस बार 50.30 फीसदी मतदान हुआ, जो कि पिछली बार के 56.87 फ़ीसदी की तुलना में करीब 6 प्रतिशत कम है. अब कम मतदान का फायदा किसे मिलता है, यह भी देखना दिलचस्प होगा. बसपा ने उपचुनाव में हिस्सा नहीं लिया और साथ ही अपने कैडर वोटरों को भी मतदान से दूर रहने की अपील की थी.

उपचुनाव परिणाम पर पूरे देश की नजर
आज आने वाले घोसी विधानसभा उपचुनाव परिणाम पर पूरे देश की निगाहें टिकी हुई हैं. माना जा रहा है कि लोकसभा चुनाव से पहले घोसी उपचुनाव NDA और इंडिया गठबंधन के लिए पहला लिटमस टेस्ट है. इतना ही नहीं घोसी उपचुनाव परिणाम से ही उत्तर प्रदेश में इंडिया गठबंधन के दलों के बीच सीट शेयरिंग का फॉर्मूला भी तय होगा

Leave a Reply