Breaking News

नेपाल में विरोध प्रदर्शन पर गोली चलाने का आदेश देने वाले सुरक्षा अधिकारी को निलंबित कर दिया गया नये साल में नेपाल में तनाव

रतन गुप्ता उप संपादक

नेपाल के ललितपुर जिले के बालकुमारी में हुई घटना में लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ नेपाल सरकार कार्रवाई करने जा रही है।

प्रधान मंत्री पुष्प कमल दहाल ने बताया कि जिस पुलिस अधिकारी ने अन्य विकल्पों का उपयोग किए बिना गोलीबारी का आदेश दिया था, उसे जांच पूरी होने तक निलंबित कर दिया गया है।

प्रधानमंत्री ने आज यहां संयुक्त व्यापार संघ समन्वय केंद्र (जेटीयूसीसी) के छठे राष्ट्रीय व्यापार संघ सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि रोजगार परमिट प्रणाली (ईपीएस) कोरिया शाखा के प्रमुख और भौतिक अवसंरचना और परिवहन के वाहन लेने वाले सुरक्षाकर्मी सुरक्षा स्थिति का विश्लेषण किए बिना क्षेत्र के प्रबंधन मंत्री प्रकाश ज्वाला को भी निलंबित कर दिया गया।

प्रधानमंत्री से परामर्श के बाद उपप्रधानमंत्री एवं गृह मंत्री नारायणकाजी श्रेष्ठ के निर्देश पर उन्हें निलंबित कर दिया गया ।

ललितपुर जिले के बालकुमारी में शुक्रवार को हुई घटना में दो लोगों की मौत हो गई और जिस गाड़ी में मंत्री ज्वाला सवार थे, उसमें आग लगा दी गई. कुछ युवाओं ने प्रदर्शित किया कि वे कोरियाई भाषा की परीक्षा से वंचित रह गये। प्रदर्शन के हिंसक होने के बाद संपत्ति का नुकसान हुआ.

प्रधानमंत्री ने कहा कि घटना में जान गंवाने वाले लोगों के परिवारों के लिए मुआवजे की व्यवस्था करने के लिए आज मंत्रिपरिषद की बैठक बुलाई गई है ।

आज सुबह नेपाल के प्रधानमंत्री ने उपप्रधानमंत्री एवं गृह मंत्री श्रेष्ठ, गृह सचिव दिनेश भट्टाराई और सुरक्षा प्रमुख से घटना की जानकारी ली. प्रधानमंत्री ने यह भी बताया कि इस मुद्दे पर सत्ता पक्ष से चर्चा हुई है ।

Leave a Reply