Breaking News

सोनौली बार्डर पर नेपाल से नहीं मिल रहा प्रपत्र, सरहद पर वाहनों की लगी कतार


रतन गुप्ता उप संपादक

महराजगंज के सोनौली बार्डर पर ट्रक चालकों को नेपाल के व्यापारी समय से कस्टम पास कराने के लिए बैंक का प्रमाण पत्र नहीं भेज रहे हैं। इससे सरहद से करीब 10 किमी तक बाहर से आने वाली गाड़ियां की कतार लग गई है।

बताया जा रहा है कि दिल्ली, मेरठ, मुरादाबाद, आगरा, गुजरात, नासिक से आए वाहन एक सप्ताह से खड़े हैं। नेपाल से प्रपत्र नहीं आने के कारण यह समस्या हुई है। इसके कारण चालकों को ठंड में परेशानी हो रही है। चालकों का कहना है कि यहां पहुंचने के बाद हम फंस गए हैं। नेपाल पार्टी फोन नहीं उठा रही है। इधर, ट्रांसपोर्ट वाले ने भी फोन उठाना बंद कर दिया है। राष्ट्रीय राजमार्ग पर सोनौली से लेकर नौतनवा बनेलिया मंदिर तक सड़क किनारे खड़े वाहनों के कारण दुर्घटना की आशंका बनी रहती है।

भारत-नेपाल की सोनौली सीमा पर माल से लदे ट्रक खड़े हैं। कई दिनों बाद भी नेपाल के व्यापारियों को चिंता नहीं है। 10 किलोमीटर में करीब पांच सौ ऐसे ट्रक खड़े हैं। जिनका अभी नेपाल पार्टी ने कस्टम पास कराने के लिए बैंक का प्रमाण पत्र नहीं भेजा है। राष्ट्रीय राजमार्ग के फोरलेन का एक लेन इन ट्रकों के कारण जाम हो चुका है।
नेपाल में त्योहारों के समय में खाद्यान्न से लेकर हार्डवेयर व अन्य जरूरी वस्तुओं की मांग बढ़ जाती है। सीजन नहीं होने पर सीमा पर सन्नाटा पसरा हुआ है। वहीं पिछले दो वर्षों से नेपाल सरकार ने लेटर ऑफ क्रेडिट लागू कर रखा था, जिसे नेपाल सरकार ने व्यापार को गति देने के लिए इस समय हटा लिया है, लेकिन नेपाल में व्यापार नहीं होने से व्यापारी और उद्योगपति सामान का क्लियरेंस नहीं करा पा रहा है। कुछ उद्योगपति किसी तरह आयात और निर्यात में लगे हैं जिनके आर्डर लेकर पहुंच रहे मालवाहक ट्रक सीमा पर प्रपत्र आने का इंतजार कर रहे हैं।

Leave a Reply