Breaking News

कतर के अमीर का पहला नेपाल भ्रमण बैसाख 11 को नेपाल में जोरशोर से स्वागत की तैयारी

रतन गुप्ता उप सम्पादक

नेपाल ने कतर के साथ एक नए श्रम समझौते का प्रस्ताव रखा है। नेपाल ने नए श्रम समझौते का प्रस्ताव रखते हुए कहा है कि 2005 में हुए श्रम समझौते को समय रहते संशोधित किया जाना चाहिए.

प्रस्ताव पर दोनों देशों के अधिकारियों के बीच चर्चा आगे बढ़ी है. पिछले मंगलवार को श्रम, रोजगार और सामाजिक सुरक्षा मंत्री डीपी अर्याल और नेपाल में कतर के राजदूत मिशाल बिन मोहम्मद एल एई अंसारी के बीच एक बैठक हुई थी। बैठक के दौरान मंत्री अरयाल ने संदेश दिया कि नेपाल एक श्रम समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए तैयार है। शिष्टाचार भेंट में मंत्री अरयाल ने कहा कि 19 साल पहले हुए श्रम समझौते में संशोधन करना जरूरी है और उनकी राय है कि नेपाल इसके लिए तैयार है.

कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल-थानी की नेपाल यात्रा के दौरान मंत्री अरयाल ने कहा कि नेपाल श्रम समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए तैयार है। उस आधार पर, राजदूत अल-थानी ने कतर सरकार को प्रस्ताव प्रस्तुत किया। 2005 में नेपाल और कतर के बीच एक द्विपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किये गये।

कतर के अमीर पहली बार 11-12बैसाख को नेपाल का दौरा कर रहे हैं। श्रम प्रवक्ता गोबिंद रिजाल ने कहा कि राजदूत से मुलाकात के दौरान श्रम समझौते के मुद्दे पर चर्चा हुई. नेपाल अमीर की यात्रा के दौरान श्रम समझौते को अंतिम रूप देना चाहता है.

रिज़ाल ने कहा हम श्रम अनुबंध के संबंध में चर्चा कर रहे हैं।’ समझौते पर हस्ताक्षर करने का मुद्दा अभी तय नहीं हुआ है. हमारी इच्छा के मुताबिक विदेश मंत्रालय इस मुद्दे को कतर के पास रखेगा.’ उसके बाद, चर्चा आगे बढ़ेगी,”

उन्होंने यह भी कहा कि कतर के राजदूत से मुलाकात के बाद मंत्रालय में इस मामले पर आगे कोई चर्चा नहीं हुई. समझौता पुराना है. नेपाल की मांग है कि समय रहते इसमें संशोधन किया जाए. इसे कतरी अधिकारियों के साथ चर्चा करके हल किया जा सकता है,” रिज़ाल ने कहा।
नेपाल पिछले काफी समय से श्रम समझौते में संशोधन करना चाहता है. इस बीच दोनों देशों के उच्च श्रम अधिकारियों के बीच बैठकें भी हुईं. संयुक्त तकनीकी समिति की बैठक में इस मुद्दे पर चर्चा हुई. हालाँकि, अभी तक इसे अंतिम रूप नहीं दिया गया था।
कतर कफला प्रणाली में सुधार करके श्रम बाजार में सुधार कर रहा है। नतीजतन, कतर प्रवासी श्रमिकों की पसंद बन गया है। कतर में वर्तमान में 367,389 नेपाली कामगार हैं। जिसमें से पुरूषों की संख्या 3 लाख 51 हजार 834 तथा महिला श्रमिकों की संख्या 15 हजार 555 है।
कतर के राजदूत अंसारी से मुलाकात के दौरान मंत्री अर्याल ने नेपाली श्रमिकों के कौशल विकास में सहायता भी मांगी.
श्रम मंत्रालय के मुताबिक, श्रम अनुबंध के मसौदे पर विदेश, वित्त और कानून मंत्रालय पहले ही सुझाव दे चुके हैं. उस आधार पर नेपाल पहले ही कतर सरकार को भेज चुका है। मंत्री सचिवालय के मुताबिक, कतर के सुझाव के बाद इसे कैबिनेट की बैठक में पारित किया जाएगा और अगर संभव हुआ तो कतर के अमीर की नेपाल यात्रा के दौरान इस पर सहमति बनाई जाएगी.
कतर के राजदूत अंसारी से मुलाकात के दौरान मंत्री अर्याल ने नेपाली श्रमिकों के कौशल विकास में सहायता भी मांगी. हम कुशल नेपाली श्रमिकों को रोजगार के लिए भेजना चाहते हैं और नेपाली श्रमिकों को कुशल बनाना चाहते हैं। इसलिए, हम श्रमिकों के कौशल को विकसित करने में आपके समर्थन की उम्मीद करते हैं, ”मंत्री ने कहा।
राजदूत अंसारी ने कहा कि नेपाल कतर का दूसरा सबसे बड़ा स्रोत देश है और कहा कि कतर नेपाली श्रमिकों के कौशल विकास का समर्थन करने के लिए हमेशा तैयार है। नेपाली श्रमिकों के कौशल विकास के लिए क्या किया जाए, प्रस्ताव लाएं। उन्होंने कहा, ”हम हर तरह की सहायता देने के लिए तैयार हैं।”
इससे पहले संयुक्त अरब अमीरात के अबू धाबी में आयोजित ‘अबू धाबी डायलॉग’ में भी श्रम समझौते का मुद्दा उठाया गया था. तत्कालीन श्रम मंत्री शरत सिंह भंडारी और कतरी श्रम अधिकारियों सहित नेपाली प्रतिनिधियों के बीच एक साइडलाइन बैठक में, वे कतरी अमीर की नेपाल यात्रा के दौरान एक श्रम समझौते पर हस्ताक्षर करने की तैयारी के लिए सहमत हुए।
पहली बार कतर से कोई वीवीआईपी स्तर का दौरा होने वाला है. पहले उनका 20 गते कार्तिक 2080 को नेपाल आने का कार्यक्रम था. हालांकि, इजराइल और हमास के बीच चल रहे युद्ध के कारण उनका दौरा रोक दिया गया था.
कतर घरेलू कामगारों को भेजने का अनुरोध कर रहा है। कतर घरेलू कामगारों की मांग कर रहा है और उन्हें पर्याप्त सुरक्षा मुहैया कराने का वादा कर रहा है। उस उद्देश्य के लिए, कतर ने श्रमिकों को आवश्यक भाषा और कौशल सिखाकर उनकी मदद करने की प्रतिबद्धता भी व्यक्त की है।
कतर सरकार कहती रही है कि वह घरेलू कामगारों के लिए आवश्यक सेवाओं, सुविधाओं, सामाजिक सुरक्षा और आवश्यक सुरक्षा प्रोत्साहन की व्यवस्था करेगी। इसके लिए कतर जरूरी इंतजाम करने को तैयार है ताकि नेपाल में हुनर ​​सिखाया जा सके और हुनर ​​सीखने के बाद ही घरेलू कामगार के तौर पर कतर भेजा जा सके. वहीं नेपाल का कहना है कि प्रतिबंध अभी भी जारी है और प्रतिबंध हटने के बाद जरूरी फैसला लिया जाएगा.

Leave a Reply