Breaking News

यूपी MLC चुनाव: BJP ने जारी की उम्मीदवारों की लिस्ट, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लड़ेंगे एमएलसी उपचुनाव

लखनऊ
यूपी विधान परिषद की 4 खाली सीटों पर 18 सितंबर को हो रही वोटिंग के लिए बीजेपी ने अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है। इसकी सूचना अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी अमृता सोनी ने दी। जानकारी के अनुसार इस उपचुनाव में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या और दिनेश शर्मा एवं राज्य सरकार के मंत्री स्वतंत्र देव सिंह और मोहसिन रजा अपनी किस्मत आजमाएंगे। फिलहाल यह विधान परिषद के सदस्य नहीं है।
सोनी ने कहा कि चुनाव आयोग ने विधान परिषद की 5वीं खाली सीट के उपचुनाव का कार्यक्रम भी घोषित कर दिया है, जिसके लिए अधिसूचना 31 अगस्त को जारी की जाएगी। नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तारीख 5 सितंबर है और 6 सितंबर को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी, जबकि नामांकन वापसी की तारीख 8 सितंबर है। बता दें कि कार्यभार संभालने के 6 महीने के भीतर उनको किसी ना किसी सदन का सदस्य बनना जरूरी है, लेकिन ये समय सीमा 19 सितंबर को समाप्त हो रही है। अगर योगी विधान परिषद के सदस्य बनते हैं तो वह लगातार तीसरे मुख्यमंत्री होंगे, जो उच्च सदन के सदस्य होंगे। फिलहाल योगी और मौर्य अभी भी लोकसभा के सदस्य हैं और उन्होंने इस्तीफा नहीं दिया है। एमएलसी चुनाव के लिए बीजेपी ने 5 नामों के साथ अपनी लिस्ट पर मुहर लगा दी है। इसमें सबसे पहला नाम सीएम योगी आदित्यनाथ का है जिनकों एमएलसी बनाया जाना है। वहीं दोनों डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य और दिनेश शर्मा का भी नाम शामिल किया गया है। इसके अलावा फिलहाल दोनों मंत्री मोहसिन रजा और मंत्री स्वतंत्रदेव सिंह का एमएलसी पद के लिए बीजेपी ने अपनी लिस्ट में जगह दी है। हालांकि सूत्रों से मिली जानकारी की मानें तो 4 सीटों पर चुनाव के मुताबिक स्वतंत्र देव और मोहसिन रजा में से किसी एक का पत्ता साफ होने की उम्मीद है। खबर ये भी है कि सीएम योगी और दोनों डिप्टी सीएम गुरूवार को नामांकन कर सकते हैं इसलिए ये लिस्ट जारी की गई है लेकिन चौथा नाम कौन होगा ये अभी सस्पेंस बरकरार है क्यों कि दोनों ही मंत्री अच्छा काम कर रहे हैं ऐसे में किसको हटाया जाएगा किसको एमएलसी ये देखने वाली बात होगी जानकारी के मुताबिक ये आखिरी लिस्ट बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और उनकी टीम ने इन नामों को आगे किया है। बता दें कि ये सभी लोगों का फिलहाल किसी सदन से कोई सरोकार नहीं था। ऐसे में इन लोगों को विधान परिषद का सदस्य बनाकर बकायदा इनका रास्ता साफ किया जाएगा।अभी हाल ही में कई सपा एमएलसी ने एमएलसी पद से इस्तीफा देकर बीजेपी का दामन थाम लिया है जिसके बाद से एमएलसी के सीट खाली पड़े है। गौरतलब है कि विधान परिषद में बुक्कल नवाब, यशवंत सिंह, सरोजिनी अग्रवाल और अशोक वाजपेयी के इस्तीफे के बाद ये चारों सीटें खाली हुई हैं। वहीं भाजपा के पास पर्याप्त मात्रा में संख्या बल है, लिहाजा उसके प्रत्याशियों की जीत सुनिश्चित मानी जा रही है।
योगी अपने पूर्ववर्तियों अखिलेश यादव व मायावती की तरह ही राज्य विधान परिषद के सदस्य बनेंगे। योगी ने 19 मार्च को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली थी। वह गोरखपुर से लोकसभा सांसद हैं। उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य फूलपुर से लोकसभा के सदस्य हैं।

Leave a Reply