महराजगंज में एक जून को होगा मतदान, आचार संहिता लागू


रतन गुप्ता उप संपादक

महराजगंज। चुनाव आयोग ने शनिवार को लोकसभा चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा कर दी। सातवें चरण एक जून को 19,94,793 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। आचार संहिता लागू होते ही प्रशासन ने मुख्यालय मार्ग से मऊपाकड़ तिराहे तक होर्डिंग, कट आउट, बैनर, पोस्टर सहित विभिन्न राजनीतिक प्रचार सामग्रियों को हटवाया।

ईओ आलोक कुमार मिश्रा ने बताया कि आचार संहिता लागू होने के बाद डीएम के निर्देश पर गोरखपुर रोड, फरेंदा रोड, निचलौल रोड और चौक रोड पर व्यापक अभियान चलाते हुए राजनीतिक प्रचार सामग्रियों को हटवाया गया है। पुलिस के साथ प्रशासन की टीम ने जिले में अलग-अलग स्थानों पर भ्रमण कर कार्रवाई शुरू कर दी। जिलाधिकारी अनुनय कुमार झा ने बताया कि आचार संहिता का सख्ती से पालन कराया जाएगा। सभी टीमों को सतर्क कर दिया गया है। चुनाव से जुड़े सभी कार्याें का पर्यवेक्षण किया जा रहा है। सीमावर्ती क्षेत्र से लेकर जिले में सभी संवेदनशील स्थानों पर कड़ी निगरानी की जा रही है।

सिसवा नगरपालिका प्रशासन पुलिस ने नगर क्षेत्र के बिजली खंभों और दीवारों पर लगे पोस्टरों को हटवाना शुरू कर दिया। अधिशासी अधिकारी शैलेंद्र कुमार और चौकी प्रभारी राजेंद्र सिंह के नेतृत्व में नगर पालिका कर्मियों ने नगर में खंभों और दीवारों से राजनैतिक दलों के पोस्टर, वाल पेंटिंग आदि को हटवाना शुरू कर दिया।
ठूठीबारी कस्बे के गली, तिराहे, चौराहे पर लगे बड़े-बड़े होर्डिंग, बैनर पोस्टर को उतरवा दी। ठूठीबारी प्रभारी कोतवाल नीरज राय ने आदर्श आचार संहिता के बारे में जानकारी दी।
बृजमनगंज , क्षेत्र के विभिन्न सरकारी कार्यालयों व सार्वजनिक स्थानों से सरकारी बैनर व पोस्टर को हटाए गए। नगर पंचायत कार्यालय परिसर में लगे होल्डिंग और पोस्टर भी नगर पंचायत कर्मियों द्वारा हटवाया गया। जिसमें अधिशासी अधिकारी सुरभि मिश्रा ने बताया कि चुनाव आयोग के दिशा निर्देश के क्रम में कार्रवाई की गई है।
परसामलिक , थानाध्यक्ष प्रिंस कुमार के नेतृत्व में आचार-संहिता लगते ही परसामलिक थाना क्षेत्र विभिन्न चौक चौराहों पर लगे राजनीतिक दलों के पोस्टर को हटाया गया। सेखुआनी, पेड़ारी, महदेईया, जमुहानी, गंगापुर, सेवतरी, अहिरौली, कुकेसर, असुरैना, तरैनी, कोहरगड्डी, परसामलिक आदि चौक चौराहे से राजनीतिक दलों के पोस्टर को हटाया गया।

Leave a Reply