महराजगंज के ठुठीबारी बार्डर से विभिन्न समानो के साथ नेपाल से नहीं रुक रही बालू की तस्करी


रतन गुप्ता उप सम्पादक

महराजगंज के ठुठीबारी क्षेत्रो के भारत-नेपाल बॉर्डर पर शराब, खाद्य सामाग्री, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण के साथ ही बालू एवं गिट्टी तस्करी बढ़ गई है। बार्डर पर सुरक्षा एजेंसियों के साथ सीमावर्ती क्षेत्रों में चेक पोस्ट भी बना है। इसके बावजूद बॉर्डर पर तस्करी धड़ल्ले से जारी है। खुले बॉर्डर से रोजाना ट्रैक्टर-ट्रॉली से बालू एवं गिट्टियां जबकि चार पहिया एवं दो पहिया वाहनों से अवैध सामग्रियों की तस्करी होती है। इसका खुलासा बॉर्डर पर रोजाना हो रही बरामदगी बता रही है।

भारत-नेपाल बॉर्डर पर सुरक्षा एजेंसियों की टीम ने मुखबिर की सूचना पर नेपाल से तस्करी कर लाई जा रही दो ट्रॉली बालू और एक ट्रॉली गिट्टी बरामद की। जबकि मौके से तस्कर ट्रैक्टर लेकर भागने में सफल रहे। सुरक्षा एजेंसियों की टीम से मिली जानकारी के मुताबिक भारत नेपाल सरहद पर अवैध धंधा और अपराध पर अंकुश लगाने के लिए लगातार प्रयास जारी है। इसी बीच मुखबिर से सूचना मिली की कुछ लोग नेपाल राष्ट्र के नवलपरासी जिला से होकर बहने वाली नारायणी नदी में बालू की खनन कर ट्रॉली ट्रैक्टर की मदद से भारत ला रहे है।

उक्त सूचना पर बॉर्डर के पिलर संख्या 499/4 से सटे बहुआर कला गांव के पास मुख्य मार्ग का घेराबंदी कर लिया गया। इसी बीच नेपाल की ओर से भारत आती तीन ट्रैक्टर ट्रॉली दिखाई दी। जिसे रोकने का प्रयास किया गया, तो चालक अपने को घिरते देखे ट्रॉली छोड़ मौके से भाग निकले। वही टीम ट्रॉली की तलाशी ली, तो दो ट्रॉली से सफेद बालू और एक ट्रॉली से गिट्टी बरामद हुआ। जिसे कब्जे में लेकर टीम आगे की कार्रवाई में जुट गई है।
चकरार गांव के पास से 2600 चाइनीज लाइटर बरामद
सुरक्षा एजेंसियों की टीम ने बरगदवा थाना क्षेत्र अन्तर्गत भारत नेपाल बॉर्डर के पिलर संख्या 509/1 से सटे चकरार गांव के पास से 2600 चाइनीज लाइटर बरामद की । इसके साथ ही टीम ने तीन साइकिल भी पकड़ी है। सुरक्षा एजेंसियों की टीम के मुताबिक कुछ लोग साइकिल की मदद से चाइनीज लाइटर को नेपाल राष्ट्र से तस्करी कर भारत ला रहे थे। जिसे मुखबिर की सूचना पर बरामद कर लिया गया। कुल 26 गत्ते में रखी 2600 चाइनीज लाइटर के साथ तीन साइकिल भी बरामद हुई है। निचलौल कस्टम अधीक्षक रविंद्र तिवारी ने कहा कि बॉर्डर पर तस्करी रोकने के लिए तैनात सुरक्षा एजेंसियों के साथ ही उनकी टीम भी लगातार प्रयास कर रही है। इतना ही नहीं पकड़े जाने वाले आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाती है।
सीमावर्ती क्षेत्रों में बालू को किया जा रहा डंप
सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक भारतीय क्षेत्र में खनन पर रोक लगी है। ऐसे में तस्कर नेपाल के नारायणी नदी के इर्द गिर्द खनन कर ट्रैक्टर ट्रॉली की मदद से बॉर्डर पार कर सीमावर्ती क्षेत्रों में बालू को डंप कर दे रहे है। फिर निचलौल शहर के अलावा गांवों में गिराकर मोटी रकम कमा रहे है। यह सिलसिला हर रोज चलता है। क्योंकि तस्करों को पता है, कि इस क्षेत्र में सुरक्षा एजेंसियों की निगरानी कमजोर है। ऐसे में तस्कर इसका भरपूर फायदा उठाते हैं।

Leave a Reply